दमा से राहत दिलाएंगे ये आसान आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे, आजमाएं जरूर

दमा से राहत दिलाएंगे ये आसान आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खे, आजमाएं जरूर

रोहित पाल

आज के समाय लाइफस्टाइल और वातावरण के बदलने से फेफड़ों से संबंधित कई बीमारियां हो जाती हैं। प्रदूषण के कारण लोगों का सांस लेना भी दूभर ह गया है। लोगों को सांस लेने में समस्या, खांसी और दमा की शिकायत हो जाती है। खासतौर पर आज के समय दमा की शिकायत ज्यादा रहती है। दमा किसी भी उम्र में किसी को भी हो जाता है। ऐसे में जिंदगी जीना एक चुनौती बन जाती है। इससे ना सिर्फ उनके स्वास्थ्य पर प्रभाव पड़ता है बल्कि उनकी पूरी जिंदगी बदल जाती है। दमा के मरीजों को पूरी जिंदगी दवा पर निर्भर रहना पड़ सकता है। लेकिन आज हम इस आलेख में कुछ ऐसे आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खों के बारे में बताऊंगा जिन्हें दमा के उपचार में कारगर होते हैं।

पढ़ें- कब्ज की समस्या में तुरंत राहत देगें ये घरेलू उपाय, आज ही आजमाएं

घरेलू नुस्खे-

  • 180 मिमी पानी में कम से कम मुट्ठीभर सहजन की पत्तियां को मिलाकर करीब 5 मिनट तक ठंडा होने दें। ठंडा होने के बाद उसमें चुटकीभर (स्वादनुसार) नमक, कालीमिर्च और नीबूं रस मिलाएं और इसका सेवन नियमित करें। दमा के मरीजों को काफी फायदा मिलेगा।    
  • अदरक का एक चम्मच ताजा रस, एक कप मैथी के काढ़े और स्वादानुसार शहद इस मिश्रण में मिलाएं। दमे के मरीजों के लिए यह मिश्रण लाजवाब साबित होता है। मैथी का काढ़ा तैयार करने के लिए एक चम्मच मैथीदाना और एक कप पानी उबालें। हर रोज सबेरे-शाम इस मिश्रण का सेवन करने से निश्चित लाभ मिलता है।
  • लहसुन भी दमा में काफी कारगर इलाज है। लहसुन की पांच कलियों को 30 मिमी दूध में उबालें और इसे रोज पिएं, दमे के शुरूआती अवस्था के मरीजों काफी फायदा मिलेगा। अदरक की गरम चाय में लहसुन की दो पिसी कलियाँ मिलाकर पीने से भी अस्थमा नियंत्रित रहता है। रोज सुबह-शाम इस चाय का सेवन करें।
  • पानी में अजवाइन को उबालकर दमा के मरीज इसकी भांप लें इससे उन्हें काफी फायदा मिलेगा।
  • इसके अलावा 4-5 लौंग लें और 125 मिली पानी में 5 मिनट तक उबालें।इस मिश्रण को छानकर इसमें एक चम्मच शुद्ध शहद मिलाएं और गरम-गरम पी लें। हर रोज दो से तीन बार यह काढ़ा बनाकर पीने से मरीज को निश्चित रूप से लाभ होता है।

पढ़ें- दांत और मसूड़ों के दर्द से तुरंत छुटकारा दिलाएंगे ये घरेलू उपाय

इन आयुर्वेदिक घरेलू नुस्खों से दमा के मरीजों को काफी मदद मिलेगी। लेकिन समय-समय पर अपने डॉक्टर से परामर्श जरूर करते रहें।

 

इसे भी पढ़ें-

रोज खाएं दो या तीन लहसुन और हार्ट अटैक-ब्लड प्रेशर से रहें दूर

सर्दियों में त्वचा और बालों को ऐसे बनाएं खूबसूरत

अपने चेहरे को इन तरीकोंं से बनाएं कोमल और खूबसूरत

बिना सेहत को नुकसान पहुंचाए इन आसान तरीकों से करें वजन कम

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।